हर वो समाचार को एक बेहतरीन अंदाज में पायें जो आप अक्सर चैनल और न्यूज़ पेपर में नहीं पा सकते हैं ! इस अचार युक्त समाचार पढ़ते वक़्त आपके जीभ से निकलने वाली चटकारा कि आवाज़ इतनी जोरदार होनी चाहिए कि सत्ता और व्यवस्था में बैठे लोगों के कान के पर्दें हिल जाएँ !

Wednesday, July 6, 2011

रिचार्ज होती जिंदगी !

आज जिंदगी की गति इतनी तेज़ हो गई है की खाने तक को किसी को फुर्सत नहीं है. सुबह का खाना शाम को तो रात का पता नहीं. इस भागम-भाग जिंदगी में यदि जिंदगी भी मोबाइल के कूपनों से रीचार्ज होती तो सबकुछ कितना आसान हो जाता. जब जितना का जी किया रीचार्ज कर लिये. जब हर कोई रिचार्ज पर आश्रति हो जायेगा तो कैसी-कैसी परिस्थितियां होगी ? किराने की दुकान की तरह हर गली मोहल्ले में मोबाइल रिचार्ज सेण्टर की तरह आदमी रिचार्ज सेण्टर होगा. सुबह-सुबह ऑफिस जाने वाले हर -रोज़ रास्ते में दस या बीस रुपये का रिचार्ज करवाते हुए जायेंगे. कोई महीने भर का एक बार ही रिचार्ज करवा लेगा तो कोई बार-बार कस्टमर केयर (यमराज) के पास फोन करके पूछेगा की सर लाइफ टाइम वाला कोई ऑफर है क्या ? कोई भागे-भागे दुकान पर आएगा और कहेगा की भईया जल्दी से दस रुपये का टॉप अप मुझमे डाल दीजिये मेरा बीपी एकदमे लो हो रहा है. कहीं ऐसा न हो की मेरी बेट्री भी लो हो जाये और मेरी जिंदगी स्विच ऑफ हो जाये.
ऐसी स्थिति में रात को डाइनिंग टेबल पर पूरे परिवार के साथ खाना खाने का मज़ा किरकिरा हो जायेगा. वैसे भी यह फ्लैट कलचर ने हरेक आंगन में दिवार उठा कर सबको अलग कर ही दिया है. फिर भी माँ खाना खिलाकर हमेशा की तरह अपना प्यार जाताना नहीं भूलेगी. लेकिन तब डाइनिंग टेबल पर माँ के हाथों का लज़ीज़ व्यंजन तो नहीं होगा लेकिन माँ तरह-तरह के कूपन जुगाड़ करके रखेगी और रात को खाने के समय अपने प्यारे बच्चों को देते हुए कहेगी की गुप्ता जी की बीबी अमेरिका जा रही थी तो वही से यह स्पेशल "आदमी रिचार्ज कूपन" मंगवाए हैं. कुछ दिनों के बाद ये कूपन भी कई फ्लेवर में मार्केट में आ जायेगा. कोई चोकलेटी फ्लेवर लेगा तो कोई और. लेकिन कुछ खास लोग जो बेवफा बार के सौखीन होंगे उनके लिये अलग तरह का यह आदमी रिचार्ज कूपन होगा. फिर से सरकार ऐसे कूपनो पर अपना टैक्स ज्यादा लगा देगी. तब फिर इस कूपन का देसीकरण हो जायेगा और हैंगओवर कभी नहीं उतरेगा....
जब आदमी को रिचार्ज करने वाला कूपन काफी मसहुर हो जायेगा तो फिर इस पर नेताओं का भी जरुर नज़र पड़ेगी. अपनी-अपनी काबिलियत और हैसियत के अनुसार नेता जी कूपन के घोटाले करने में लग जायेंगे. अपने कार्यकर्ताओं से पार्टी की मीटिंग में कहेंगे की चुनाव आ रहा है बहुते कूपन की जरुरत पड़ेगी सब चंदे के रूप में कूपन जुगाड़ करना शुरू कर दो. फिर क्या "आदमी को रिचार्ज करने वाला कूपन" भी तरह-तरह के घोटाले में लोगों की जुबान पर छाए रहेगा. ऐसे कूपन के लिये अलग से एक एक्ट बनेगा, कमेटी बनेगी, इसके घोटाले करने वालों को भी फाँसी की सजा सुनाते हुए कसाब की तरह देश का दामाद बनाया जायेगा और कभी-कभी देखावे के लिये स्पेक्ट्रेम घोटाले की तरह इसमें भी कोई राजा और कोई रानी(कनिमोझी) पकड़ी जाएगी.
जो भी हो यह रिचार्ज कूपन आ गया तो इसका सबसे ज्यादा फायदा मैं ही उठौगा क्यूंकि दस साल से खुद खाना बना-बना कर खा-खा के तंग आ गया हूँ. कम से कम इससे मुक्ति तो मिलेगी. वैसे इस रिचार्ज कूपन से सिर्फ हॉस्टल में रहे और कुवारे नौकरी पेशा लोगों को ही फायदा नहीं होगा बल्कि शादी शुदा लोगों को भी बहुत फायदा होगा. पहली बात तो यह की बीबियाँ यह कहना भूल जाएगी की ज्यादा कहियेगा तो खाना भी नहीं बनायेंगे". और ज्यादा बोलने वाली बीबी भी कम बोलेगी क्यूंकि कहीं पति रिचार्ज करवाना छोड़ देगा तब तो उसका काम ही खत्म हो जायेगा......... इस कूपन के आने का इंतज़ार करने वाले सभी बंधुओं को सन्नी शारद का जोहार.

No comments:

Post a Comment